Select Page

माघी मौनी अमावस्या २०२२: पितृ दोष दूर करने के लिए मौनी अमावस्या का दिन है सबसे उत्तम, करें ये उपाय
💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐
🌸पितरों के लिए हर माह पड़ने वाली अमावस्या का दिन शुभ माना गया है. इस साल ये अमावस्या ३१ जनवरी सोमवार के दिन पड़ रही है.

पितरों के लिए हर माह पड़ने वाली अमावस्या का दिन शुभ माना गया है. कहते हैं कि अमावस्या के दिन किए गए कुछ उपायों से जहां पितृ दोष दूर किए जा सकते हैं, वहीं पितरों का आशीर्वाद पाने के लिए इस दिन तर्पण, पिंडदान, दान आदि भी किया जाता है. ताकि उनकी पितर तृप्त हो सकें. माघ माह में पड़ने वाली अमावस्या को मौनी अमावस्या के नाम से जाना जाता है. अन्य अमावस्या के मुकाबले मौनी अमावस्या का विशेष महत्व है. इस साल ३१ जनवरी को पड़ने वाली अमावस्या को सोमवती अमावस्या के नाम से जाना जाता है.

मान्यता है कि इस खास दिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं. इतना ही नहीं, इस दिन पितृ दोष से छुटकारा पाने के लिए भी कई तरह के उपाय किए जाते हैं. बता दें कि मौनी अमावस्या तिथि ३१ जनवरी, सोमवार दोपहर ०२:१८ मिनट से शुरू होकर १ फरवरी मंगलवार सुबह ११:१६ मिनट तक रहेगी.

मौनी अमावस्या के दिन करें ये उपाय
🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩
🚩१. मौनी अमावस्या के दिन चीटिंयों को शक्कर मिला हुआ आटा खिलाने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती है.

🚩२. माघ महीने में तिल दान का विशेष महत्व है. मौनी अमावस्या के दिन आटे में तिल मिलाकर रोटी बनाएं और गाय को खिला दें. ऐसा करने से घर-परिवार में सुख शांति आती है.

🚩३. सोमवती अमावस्या की शाम को ईशान कोण में दिया जलाएं. बत्ती के लिए लाल रंग के धागे का इस्तेमाल करें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. साथ ही, मां लक्ष्मी को चावल की खीर अर्पित करें. ऐसा करने से भी घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है.

🚩४. माघी अमावस्या के दिन दूध में अपनी छाया देखकर उसे काले कुत्ते को पिला दें. ऐसा करने से मानसिक तनाव से छुटकारा मिलता है. वहीं, इस दिन चांदी से बने नाग-नागिन की पूजा करने से कालसर्प दोष दूर होता है.

🚩५. सोमवती अमावस्या के दिन पितरों को तृप्त करने के लिए पितरों के निमित्त जल में तिल डालकर दक्षिण दिशा की ओर तर्पण करें. ऐसा करने से पितर तृप्त होकर वंशजों को आशीर्वाद देते हैं.

🚩६. इस खास दिन पितरों का ध्यान करते हुए किसी भी जरूरतमंद या गरीब को अन्न, वस्त्र आदि का दाने करें.

🚩७. अमावस्या के दिन स्नान करने के बाद आटे की गोलियां बनाएं. और इन्हें किसी किसी तालाब या नदी में मछलियों को खिला दें. इसे करने से कई तरह की परेशानियों से छुटकारा मिलता है.

राधे राधे जी