Select Page

कुंडली की समस्या को दूर करने के ज्योतिष उपाय/टोटके
💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐
मानव कुंडली और ज्योतिष उपाय

मानव जीवन में ग्रह और नक्षत्रों के प्रभाव से सुख और दुःख का चक्र हमेशा चलता रहता है। सुख में हमें कोई तकलीफ नहीं होती है लेकिन दुःख इंसान को तोड़ देता है। हम सबकी जिंदगी में ऐसे कई मौके आते हैं जब हमें लगातार संघर्ष करना पड़ता है लेकिन सफलता और सुख फिर भी हमारी पहुंच से दूर रहते हैं। दुःखों को दूर करने के लिए हम कई प्रयास करते हैं। इन कोशिशों में ज्योतिषीय उपाय, तंत्र-मंत्र, टोटके, जप, यज्ञ और साधना आदि प्रमुख हैं। दरअसल वैदिक ज्योतिष में ऐसे अनेकों उपायों का जिक्र है जिनकी मदद से मनुष्य अपने दुःखों पर काफी हद तक नियंत्रण पा सकता है। इनमें ग्रहों की शांति के उपाय, नौकरी, व्यवसाय, संतान प्राप्ति, सफलता, पितृ दोष, शीघ्र विवाह समेत कई परेशानियों के उपाय और टोटके प्रमुख हैं।

उपायों का महत्व

ज्योतिष शास्त्र में लोगों का गहरा विश्वास है, इसलिए जीवन के हर क्षेत्र में सफलता और मनवांछित फल पाने के लिए ज्योतिषीय उपाय और टोटकों की बहुत मान्यता है। लोगों के अनुभवों से पता चलता है कि इन उपायों को सही विधि और तरीके से करने से कार्य अवश्य सिद्ध होते हैं। जीवन में हर व्यक्ति की इच्छा होती है कि उसके पास सारे सुख-साधन और धन हो लेकिन ऐसा सबके साथ हो यह जरूरी नहीं है। एक ओर जहां किसी के पास अपार दौलत है वहीं दूसरी ओर कोई जरूरी सुविधाओं के लिए तरसता है। इसलिए इस दुनिया में हर व्यक्ति की अपनी-अपनी परेशानियां होती हैं और इन्हीं समस्याओं को दूर करने के लिए ज्योतिष शास्त्र में उपाय, टोटके और तंत्र-मंत्र बताये गये हैं। इनके माध्यम से व्यक्ति काफी हद तक अपनी परेशानियों को दूर सकता है और एक खुशहाल जीवन व्यतीत कर सकता है।

इस लेख में हमने धन प्राप्ति, संतान, पुत्र-पुत्री प्राप्ति और पदोन्नति प्राप्ति समेत कई अन्य उपायों के बारे में बताने की कोशिश की है। इन ज्योतिष उपायों की मदद से ईश्वर की कृपा होती है और मनुष्य के कार्यों में आ रही रुकावट दूर होती है और उसे धन और समस्त सांसारिक सुखों की प्राप्ति होती है। इन तमाम ज्योतिषीय उपाय और टोटकों के द्वारा व्यक्ति अपने जीवन में चली आ रही बाधाओं को दूर कर, एक सफल व समृद्ध जीवन की कामना कर सकता है। याद रखें किसी भी प्रकार के ज्योतिषीय उपाय और टोटके करने से पूर्व विद्वान ज्योतिषी या पंडित जी से परामर्श अवश्य लें।

1️⃣प्रति शनिवार को पीपल को जल चढ़ाएं व अपनी समस्या कह दें। फिर देखें, आपकी अर्जी कैसे नहीं होती है कबूल।

2️⃣महालक्ष्मी मंदिर में जाएं व पीले चावल से उन्हें अपने घर आने का निमंत्रण दे आएं। फिर देखें, कैसे नहीं आती है आपके द्वार लक्ष्मी।

3️⃣प्रतिदिन सुबह जल्दी उठकर पीपल को कुंकू-चावल चढ़ाकर कहें- मैं आपसे प्रार्थना करता हूं कि मेरी समस्या का समाधान करें व दूध मिश्रित जल चढ़ाएं व प्रणाम कर घर आ जाएं। इस प्रकार कुछ ही दिनों में आपको समस्याओं से छुटकारा मिलता नजर आएगा।

4️⃣बजरंग मंदिर में जाएं। अगर दक्षिणमुखी बजरंग मंदिर हो तो अच्छा रहेगा। वहां जाकर अपनी समस्या बताएं व एक भारी पत्थर वहां रख आएं। समस्या का निदान होने पर उस पत्थर के वजन जितना प्रसाद चढ़ाकर आएं।

5️⃣यदि आप पारिवारिक, आर्थिक, नौकरी या व्यापार से संबंधित या किसी भी समस्या से परेशान हैं, तो आप अपनी समस्याओं को विष्णु-लक्ष्मी सहित प्रतिमा को सुनाएं।