Select Page

धूमावती जयंती आज


गरीबी और रोगों से छुटकारा दिलाती है माँ धूमावती की पूजा

धूमावती जयंती भारत में मनाए जाने वाले सबसे शुभ त्योहारों में से एक है। देवी धूमावती को 10 महाविद्याओं में से सातवें के रूप में जाना जाता है और उनकी पूजा उन लोगों द्वारा की जाती है जो सभी प्रकार की बाधाओं को दूर करना चाहते हैं। यह देवता उन चीजों से जुड़ा है जिन्हें अशुभ और अनाकर्षक माना जाता है। उन्हें उन लोगों के लिए शक्ति का स्रोत माना जाता है जो अपनी बाधाओं को पार करना चाहते हैं या अपने विरोधियों पर जीत हासिल करना चाहते हैं।

धूमावती जयंती तिथि

इस वर्ष, धूमावती जयंती बुधवार, 08 जून 2022 को पड़ रही है और इसे धूमावती महाविद्या जयंती के रूप में भी जाना जाता है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार यह दिन ज्येष्ठ माह की शुक्ल पक्ष की अष्टमी को पड़ता है।

पूजा अनुष्ठान और पूजा विधि

इस दिन, भक्त ब्रह्म मुहूर्त में जागते हैं और स्वयं को शुद्ध करने के लिए पवित्र स्नान करते हैं। उस पर गंगा जल छिड़क कर परिवर्तन को पवित्र किया जाता है और फिर देवी धूमावती की मूर्ति की पूजा फूल, पानी, सिंदूर, कुमकुम अक्षत, फल, धूप, दीपक (दीया), नैवेद्य आदि से की जाती है। ऐसा कहा जाता है कि इस दिन इनकी पूजा करने से मनुष्य के सारे पाप नष्ट हो जाते हैं। इस दिन भक्तों द्वारा सामूहिक रूप से भजनों का पाठ किया जाता है और मंत्रों का जाप किया जाता है। इस दिन काले तिल को काले कपड़े में बांधकर देवी धूमावती को अर्पित किया जाता है। ऐसा करने से कहा जाता है कि इस दिन भक्तों की मनोकामना पूरी होती है. जो महिलाएं विवाहित हैं वे इस देवता की पूजा नहीं करती हैं, केवल वे लोग जो अविवाहित हैं या कुंवारे हैं वे देवी धूमावती की पूजा करते हैं। गरीबी से छुटकारा पाने और शरीर को अत्यधिक रोगों से मुक्त करने के लिए इनकी पूजा की जाती है।

व्रत कथा

प्राणतोशिनी तंत्र के अनुसार, देवी धूमावती के जन्म के बारे में किंवदंतियां और कहानियां हैं। कथा कुछ इस प्रकार है: एक बार जब देवी पार्वती बहुत भूखी थीं और इसे और सहन नहीं कर सकती थीं, तो उन्होंने भगवान शिव से कुछ भोजन लाने के लिए कहा। भगवान शिव ने उसकी बात सुनी और देवी पार्वती से कुछ समय प्रतीक्षा करने को कहा ताकि वह भोजन का प्रबंध कर सकें। लेकिन, दुर्भाग्य से, समय समाप्त होने लगता है और वह भोजन की व्यवस्था करने में सक्षम नहीं होता है। इससे देवी पार्वती भूख से बेहद परेशान हो जाती हैं। जब वह इसे और नियंत्रित नहीं कर सकी, तो उसने भगवान शिव को निगल लिया। जल्द ही, उसके शरीर से धुआं निकलने लगता है और इसलिए, उसने उसका नाम धूमावती रखा और उसे विधवा का रूप लेने का श्राप दिया और उसे इस रूप में पूजा की जाएगी।

आइकनोग्राफी देवी धूमावती

धूमावती को एक विधवा के रूप में दिखाया गया है जो बूढ़ी, पतली, अस्वस्थ है और उसका रंग पीला है। वह सफेद कपड़े पहनती है जो पुराने हैं, खराब हो चुके हैं। उसके बालों को अस्त-व्यस्त दिखाया गया है और उसने कोई आभूषण नहीं पहना है। वह एक कौवे के प्रतीक के साथ एक घोड़े रहित रथ पर सवार होती है। उसकी मुद्रा को दो कांपते हाथों के रूप में दिखाया गया है, एक एक विनोइंग टोकरी के साथ जो वरदान देने वाले इशारे और ज्ञान देने वाले इशारे का प्रतीक है और इसे चिन मुद्रा और वरदा मुद्रा के रूप में जाना जाता है।

इतिहास और महत्व

धूमावती जयंती उस दिन को चिह्नित करने के लिए मनाई जाती है जब देवी ने पृथ्वी पर देवी शक्ति के रूप में अवतार लिया था। इन्हें कालहप्रिया के नाम से भी जाना जाता है। यह दिन दान और धर्मार्थ कार्यों के लिए भी आदर्श माना जाता है। वह हमेशा प्यासी और भूखी रहने वाली और झगड़ों की शुरुआत करने वाली मानी जाती है। वह बहुत उग्र है और हमेशा क्रोधित रहती है और अपने शत्रुओं का नाश करने के लिए यह रूप धारण करती है। कहा जाता है कि इस दिन देवी की पूजा करने से व्यक्ति को सभी कष्टों से मुक्ति मिल जाती है।
📱9971553732